गूगल सर्च कंसोल में बार-बार साइट मैप सबमिट करने से क्या होता है

गूगल सर्च कंसोल में बार-बार साइट मैप सबमिट करने से निम्नलिखित प्रभाव पड़ सकते हैं:

  • साइट के क्रॉल होने की संभावना बढ़ जाती है। जब आप पहली बार साइट मैप सबमिट करते हैं, तो Google उसे तुरंत क्रॉल करने की कोशिश करता है। हालांकि, साइट के आकार और जटिलता के आधार पर, क्रॉल होने में कुछ समय लग सकता है। यदि आप साइट मैप को बार-बार सबमिट करते हैं, तो Google उसे जल्दी क्रॉल करने की अधिक संभावना होती है।
  • नए पेज और सामग्री को सूचीबद्ध होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप साइट पर नए पेज या सामग्री जोड़ते हैं, तो आप साइट मैप को अपडेट करके Google को सूचित कर सकते हैं। यह Google को यह जानने में मदद करता है कि आपकी साइट में क्या बदलाव हुए हैं, और यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपके नए पेज और सामग्री को खोज इंजनों द्वारा सूचीबद्ध किया जाए।
  • साइट के प्रदर्शन में सुधार हो सकता है। एक अच्छी तरह से व्यवस्थित साइट मैप Google को आपकी साइट को समझने में मदद कर सकता है। इससे Google आपकी साइट के पेजों को अधिक कुशलता से क्रॉल और इंडेक्स कर सकता है, जिससे आपकी साइट के प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

उदाहरण

मान लीजिए कि आपके पास एक बड़ी वेबसाइट है जिसमें 10,000 से अधिक पेज हैं। यदि आप साइट मैप को केवल एक बार सबमिट करते हैं, तो Google को आपकी पूरी साइट को क्रॉल करने में कुछ हफ्तों या महीनों लग सकते हैं। यदि आप साइट मैप को हर महीने या हर सप्ताह सबमिट करते हैं, तो Google को आपकी साइट को क्रॉल करने में कम समय लगेगा, और यह सुनिश्चित करने की अधिक संभावना है कि आपकी सभी सामग्री को सूचीबद्ध किया जाए।

एक और उदाहरण यह है कि मान लीजिए कि आप अपनी वेबसाइट पर एक नई उत्पाद श्रृंखला लॉन्च करते हैं। यदि आप साइट मैप को अपडेट नहीं करते हैं, तो Google को यह पता नहीं चलेगा कि आपने नई सामग्री जोड़ी है। यदि आप साइट मैप को अपडेट करते हैं, तो Google को नई उत्पाद श्रृंखला के पेजों को सूचीबद्ध करने की अधिक संभावना होगी।

सारांश

कुल मिलाकर, गूगल सर्च कंसोल में बार-बार साइट मैप सबमिट करना एक सुरक्षित और फायदेमंद अभ्यास है। यदि आप अपनी साइट को Google खोज में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करना चाहते हैं, तो साइट मैप को नियमित रूप से अपडेट करना एक अच्छा विचार है।

यहां कुछ अतिरिक्त बातें दी गई हैं जिन्हें आपको साइट मैप सबमिट करते समय ध्यान में रखना चाहिए:

  • सुनिश्चित करें कि आपका साइट मैप मानक XML साइट मैप प्रारूप का पालन करता है।
  • यदि आपके पास एक बड़ी साइट है, तो आप अपने साइट मैप को कई भागों में विभाजित करना चाह सकते हैं। इससे Google को साइट मैप को जल्दी और अधिक कुशलता से क्रॉल करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपके पास कोई पुराने या मृत पेज हैं, तो आप उन्हें अपने साइट मैप से हटाना चाह सकते हैं। इससे Google को यह पता चलेगा कि आपकी साइट में क्या शामिल है, और यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपकी वेबसाइट का प्रदर्शन बेहतर रहे।

मुझे उम्मीद है कि यह उत्तर आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

Leave a Comment